भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके - पूरी जानकारी हिंदी में

मैंने आज आपको इस पोस्ट मै भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके के बारे मै जानकारी दी है उम्मीद करता हु के आपको यह पसंद आएगी। तो चलिए जानते है  लघु उद्योग के बारे में जानकारी? और लघु उद्योग शुरू करने सम्बन्धी उपयोगी?

दुनिया के Corporate giants रातोंरात पैदा नहीं हुए थे। किसी को कहीं एक अवधारणा थी, एक योजना विकसित की, धन एकत्र किया और एक लघु उद्योग शुरू किया Uniqueness, dedication और superior service  ने इसे पोषित किया।

Quality और  branding  इसे संरक्षित करती है।किसी भी बड़े corporation के इतिहास में पढ़ा जाना लगातार इस concept को लागू करता है। वही विज्ञापन भारत के औद्योगिक (industrial) giants के लिए अच्छा है।

भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके
भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके

Make In India
‘मेक इन इंडिया’, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 सितंबर, 2014 को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के इतिहास में एक अग्रणी कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई गई। मेक इन इंडिया ’पहल तीन-आयामी है।

यह भारतीय  manufacturers और service providers को वैश्विक मानकों को पूरा करने और अधिक से अधिक गुणवत्ता के लिए प्रोत्साहित करता है। ‘मेक इन इंडिया’ micro, small और medium enterprises.की स्थापना के लिए प्रोत्साहन और प्रसाद के माध्यम से भारतीयों के बीच entrepreneurship को प्रोत्साहित करता है।

भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके  (12 Steps to Start a Small Business in India )



    भारत में किसी भी प्रकार के लघु उद्योग(small business)  के विचार को शुरू करने के लिए यहां 12 स्टेप की योजना है। मुझे यकीन है कि आप इसे पढ़ने के बाद एक ठोस blueprint बना सकेंगे और अपने छोटे स्तर का business शुरू कर सकेंगे।

    Decide on a business idea (एक business विचार पर निर्णय लें)

    आपके पास अपने लघु उद्योग का विचार होगा। MSME की वेबसाइट और Make In India की वेबसाइट पर बड़ी संख्या में आकर्षक  business विचार उपलब्ध हैं।

    भारत ने MSMEs के लिए रक्षा और aerospace सहित लघु उद्योग के लिए विभिन्न क्षेत्रों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं।  Make In India  के तहत आतिथ्य (hospitality) और पर्यटन(tourism), विनिर्माण उद्योगों (manufacturing industries) और कृषि में भी अवसर हैं। '

    ऐसे किसी भी लघु उद्योग को भारतीय नागरिकों, अनिवासी भारतीयों (Non-Resident Indians), भारत के प्रवासी नागरिकों / भारतीय मूल के व्यक्ति और स्थानीय लोगों की साझेदारी में विदेशी नागरिकों द्वारा लॉन्च किया जा सकता है। विदेशी कंपनियों और नागरिकों के निवेश India’s Foreign Exchange and Monetary Act (FEMA) द्वारा शासित होते हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अधीन है।


    Get more training, experience (अधिक प्रशिक्षण प्राप्त करें, अनुभव करें)

    अपनी expertise के अनुसार अपना लघु उद्योग लॉन्च करें। याद रखें, आपके skills आपके business की सफलता तय करेंगे। यथासंभव व्यापार के कई tricks सीखने की कोशिश करें। 

    आप भारत सरकार के विभिन्न मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा प्रस्तावित एक विशेष या व्यावसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (vocational training course) का विकल्प चुन सकते हैं। क्षेत्र में अन्य स्थापित business के साथ काम करके Additional skills भी प्राप्त किया जा सकता है। beginner के रूप में शुरू करना सबसे अच्छा है, पिछले सभी ज्ञान और अनुभव को भूल जाना।

    यह आपको नए दृष्टिकोण के साथ और अधिक सीखने के अवसर प्रदान करेगा। तकनीकी शिक्षा प्रमाणपत्र( Technical education certifications) भी आपके business को वैध (legitimizing) बनाने के लिए बैंकों या फाइनेंसरों और लाइसेंसिंग अधिकारियों द्वारा आवश्यक हो सकते हैं।

    Writing it down: The Project Report (इसे लिखना: प्रोजेक्ट रिपोर्ट)

    Uniqueness एक venture’s की सफलता का फैसला करती है. प्रासंगिक उत्पादों (relevant products), सेवाओं के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार का अध्ययन करें।अपने  businesse से संबंधित हर विवरण का पता लगाएं। समान  businesses के बारे में कई सफलता और विफलता की कहानियां पढ़ें।  

    किसी भी उद्योग के लिए पहला कदम एक व्यवहार्यता अध्ययन और एक परियोजना रिपोर्ट के साथ शुरू होता है। यह उद्योग की प्रकृति और धन के आधार पर स्वयं या विशेषज्ञों की सहायता से किया जा सकता है।

    Writing it down: The Project Report
    Writing it down: The Project Report

    एक परियोजना रिपोर्ट में मालिक या भागीदारों के name, age, और qualifications सहित विवरण शामिल होना चाहिए। उद्योग के लिए प्रासंगिक अनुभव प्रमाण पत्र (experience certificates relevant) attach करें: वे वित्त(finance) प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं।

    विशिष्ट मॉडल जिसमें  costs और selling prices, taxes, distribution fees और अन्य विविध खर्च शामिल हैं। project  ने दो से तीन वर्षों के लिए revenues का अनुमान लगाया है।

    Finalize your source of funds (अपने धन के स्रोत को अंतिम रूप दें)

    भारत में अधिकांश लघु उद्योग self-financed हैं या family और friends के फंड से लॉन्च किए गए हैं। आपको businesse शुरू करने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी, इसके बारे में आपको सूक्ष्म अनुमानों की आवश्यकता होगी।

    इसके अलावा, finances की गणना करें जब तक आपको उद्योग लाभदायक न हो जाए तब तक आपको इसे बनाए रखने की आवश्यकता होगी। micro, small और medium enterprises को शुरू करने वाले entrepreneurs से धन की तलाश कर सकते हैं

    Banks: start-up capital offers के लिए विभिन्न बैंकों के साथ जाँच करें।

    Cooperative credit societies (सहकारी साख समितियां): ये लघु उद्योग के लिए loans प्रदान करते हैं यदि आप उनके शेयर खरीदते हैं।

    Community development funds(सामुदायिक विकास निधि): विशिष्ट communities के कल्याण पर केंद्रित, वे लघु उद्योग loans प्रदान करते हैं।

    Crowdfunding: कंपनी स्टॉक के बदले friends, neighbors, community, या  general public के समूह से निवेश आकर्षित करना।

    Venture Capitalist / Angel Investors: ये पिछले तीन वर्षों में भारत में विकसित हुए हैं और छोटे, नए उद्योग के लिए excellent फंडिंग के opportunities प्रदान करते हैं।

    उधार की दरें और अन्य विवरण अलग-अलग होते हैं और कारकों पर निर्भर होते हैं जिनमें enterprise का प्रकार, निवेश पर  return, दूसरों के बीच risk factors शामिल हैं।

    Decide on your location (अपने स्थान पर निर्णय लें)

    भारत में एक लघु उद्योग शुरू करने के लिए घर या दुकान, स्टाल, कार्यशाला या कार्यालय में जगह की आवश्यकता होती है। भारतीय कानूनों के तहत municipality/ village administration के साथ अपना business पंजीकृत करना अनिवार्य है

    नागरिक निकाय या ग्राम पंचायत अपने क्षेत्र के अंतर्गत अपने business को संचालित करने के लिए permits देगी। Utility providers परिसर में बिजली और पानी के कनेक्शन देने से पहले नगरपालिका / ग्राम पंचायत पंजीकरण के लिए कहते हैं। यह business के भौतिक पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। ग्रामीण क्षेत्रों में businesses पर लगाए जाने वाले taxes कम हैं।

    Business registration and legalization (लघु उद्योग रजिस्ट्रेशन और वैधीकरण  )

    यह हर entrepreneur के लिए एक गन्दा, चुनौतीपूर्ण काम है। भारत में business का पंजीकरण(Registering) करना लंबा और आश्चर्यजनक हो सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सीधे निर्देशों के लिए धन्यवाद, Corporate कार्य मंत्रालय अब एक कार्य दिवस के भीतर नई कंपनियों को registers करता है।

    कंपनी को registering करने की सभी formalities online पूरी की जा सकती हैं। आवश्यक दस्तावेजों और अन्य FAQ के बारे में विवरण मंत्रालय की वेबसाइट पर listed हैं। लघु उद्योग शुरू करते समय विभिन्न राज्य और केंद्र सरकारों से  Licenses अनिवार्य है।

    Get yourself tax registered (अपने आप को registered करवाएं)

    एक लघु उद्योग स्थापित करना आपको एक Permanent Account Number (PAN) और Taxpayers Identification Number (TIN) प्राप्त करने के लिए मजबूर करता है। ये आयकर विभाग ( Income Tax Department) द्वारा जारी किए जाते हैं। PAN और TIN नंबर प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान है।

    Get yourself tax registered
    Get yourself tax registered

    आप नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा अधिकृत किसी भी PAN और TIN सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, आवश्यक दस्तावेजों को complete करके और एक मामूली fee का भुगतान करके पूरा फॉर्म जमा कर सकते हैं। आवेदन की तारीख से 30 कार्य दिवसों के भीतर  PAN और TIN नंबर आवंटित किए जाते हैं।

    सरकार को हर साल taxes का भुगतान करते समय PAN और TIN नंबर उपयोगी होते हैं।

    Launch your own website (अपनी खुद की वेबसाइट लॉन्च करें)

    उनकी प्रकृति के आधार पर, भारत में छोटे उद्योग को तीन श्रेणियों में स्थापित किया जा सकता है:

    Online

    Online and physical (ऑनलाइन और शारीरिक)

    Physical (store/ office/ workshop) (भौतिक (स्टोर / कार्यालय / कार्यशाला))

    Online उपस्थिति बनाए रखने के लिए Trends हर उद्योग की मांग करते हैं। यह एक website या Facebook जैसे सोशल मीडिया पेज बनाकर पेश किया जा सकता है, जो पेश किए गए budget और product/ services  के प्रकार पर निर्भर करता है।

    E-commerce websites आदर्श हैं क्योंकि वे सीधे order देने और कई payment विकल्प की अनुमति देते हैं। विशुद्ध रूप से physical businesses को प्रतिद्वंद्वियों से मेल खाने और एक व्यापक ग्राहक तक पहुंचने के लिए एक ऑनलाइन उपस्थिति की आवश्यकता होती है। भारत में अपनी website प्राप्त करना काफी सस्ता है।

    Grab a market position (एक बाजार की स्थिति को पकड़ो)

    एक छोटे से उद्योग की शुरूआत करते समय अपनी सभी creativity का उपयोग करें। अपने venture को एक महान, आसानी से याद रखने वाला नाम दें। कंपनी के logo व्यापार के brand ambassador  हैं। अपने लघु उद्योग के लिए एक unique logo बनाने के लिए एक professional designer को Hire करे !

    यह logo किसी दिन दुनिया भर में आपके बेहतर products और services के लिए पहल करेगा। सभी successful businesses लोगो या कम से कम संस्करण ( retain) को बनाए रखते हैं, जिसका उपयोग उन्होंने लॉन्च में किया था।

    logo, brand, company का नाम और contact details को दर्शाने वाली आधिकारिक stationery Print करें। इसमें लेटरहेड, लिफाफे, चालान की किताबें, payment vouchers और अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं।

    More money matters with banks (बैंकों के पास ज्यादा पैसा मायने रखता है)

    PAN नंबर से लैस Company और नगरपालिका registration आपकी पसंद के बैंक का चालू खाता खोलेंगे। बैंक खाता खोलने के लिए दौड़ने से पहले, कुछ details देखें। overdraft सुविधाओं के बारे में पूछें।

    यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके चेक दुर्लभ फंडों के कारण bounce  न हों। एक bounce check  एक कंपनी या उद्योग की financial instability का प्रतिनिधित्व करता है। यह Negotiate करें कि आप सालाना कितने मुफ्त चेक का हकदार हैं।

    Small businessmen को दिए गए loans और अन्य सुविधाओं के लिए जाँच करें जैसे जमा और आउटस्टेशन चेक पर तत्काल क्रेडिट। यदि आपको आयातित कच्चे माल की आवश्यकता है, तो क्रेडिट सुविधाओं के एक पत्र की जांच करें।

    Getting staff with less pay ( कम वेतन वाले कर्मचारी प्राप्त करना)

    यह आपके लघु उद्योग का एक प्रमुख क्षेत्र है। आमतौर पर, अधिकांश entrepreneurs cosmic one-man-show लॉन्च करते हैं। कुछ लोग परिवार के सदस्यों का समर्थन करते हैं, जिसमें एक पति या पत्नी, बड़े हो चुके बच्चे, भाई-बहन या माता-पिता शामिल हैं।

    यह हमेशा संभव नहीं हो सकता है। शुरुआती  salaries पर योग्य कर्मचारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका educational institutes और  websites हैं। लगभग हर training center नौकरी देने का आश्वासन देता है।

    नए स्नातकों के लिए free training देने वाले संस्थानों की  job websites के साथ एक निश्चित आधार पर खुद को Register करें। यह आपके लघु उद्योग के लिए कर्मचारियों का निर्माण करते हुए आपके skills को upgrade करने का काम करता है।

    Promote Your Small Business(अपने लघु उद्योग को बढ़ावा दें)

    तीव्र competition आपको अपने लघु उद्योग को अच्छी तरह से बढ़ावा देने की मांग करती है। Advertisements उनकी capital में एक भाग्य खर्च कर सकते हैं और खा सकते हैं। अपनी कंपनी को संयुक्त रूप से पेश करने के लिए micro-blogging sites जैसे Twitter का उपयोग करना जैसे Facebook इस उद्देश्य को पूरा करता है।

    आप YouTube पर अपनी company, products और services, प्रमुख विशेषताओं और अन्य जानकारी के वीडियो भी लॉन्च कर सकते हैं और संबंधित pictures को Instagram पर अपलोड कर सकते हैं। आपके Business के लिए LinkedIn पर एक शानदार प्रोफ़ाइल यह सुनिश्चित करेगी कि आप सही दर्शकों तक पहुंचें।

    आप अपने उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे समाचार पत्रों में विज्ञापन, स्थानीय रेडियो, पर्चे वितरित करना, आदि।

    Ministry of Micro, Small and Medium Industries (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय)


    भारत के MSME मंत्रालय को लघु उद्योग के विकास का काम सौंपा गया है। MSME मंत्रालय के पास प्रत्येक 29 भारतीय राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानी में कार्यालय हैं। मंत्रालय MSME के लिए लाइसेंस, नियम और विनियमों(regulations) को नियंत्रित करता है।

    यह entrepreneurship के विकास के लिए योजनाओं और कार्यक्रमों को विकसित और लॉन्च करता है। भावी entrepreneurs को नरम शर्तों पर धन की पेशकश करने वाली योजनाएं इस मंत्रालय द्वारा नियमित रूप से लागू की जाती हैं।

    मौजूदा फंडिंग योजनाओं, विभिन्न भारतीय राज्यों में investment के अवसरों, training programs और नियमों, वर्तमान में लागू होने वाले नियमों के बारे में विवरण MSME मंत्रालय से प्राप्त किया जा सकता है।

    Mudra Bank

    8 अप्रैल 2015 को, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना और Micro Units के लिए विकास और पुनर्वित्त एजेंसी बैंक को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई। मौजूदा लघु उद्योग मुद्रा बैंक की तुलना में start-up के लिए finance प्राप्त करना आसान है।

    मुद्रा बैंक के तहत Street vendors credit के लिए भी पात्र हैं। मुद्रा बैंक योजनाओं के तहत Business finance किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक(public sector bank), सहकारी बैंकों (cooperative banks) और अधिकृत वित्तीय संस्थानों (authorized financial institutions) से लिया जा सकता है।


    A good start turns into a healthy return (एक अच्छी शुरुआत स्वस्थ वापसी में बदल जाती है)


    लॉन्च से पहले सभी licenses और  permits, उचित बैंक खाते और agreements के साथ समझौते करना एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित करता है। निवेशकों के लिए हाल की नीतियों ने  abolished को काट दिया और खत्म कर दिया।

    फिर भी अस्वस्थ प्रथाओं के आदी नौकरशाह दोष लेने के लिए करते हैं। रोजाना अपने business से जुड़ी खबरें पढ़ना। यह विकास के साथ-साथ लागू होने वाले नए नियमों को लागू करने में मदद करता है।

    अंतिम शब्द 

    भारत में लघु उद्योग शुरू करने के लिए 12 तरीके। उम्मीद करता हु की आपको यह post पसंद आयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कुछ भी question हैं तो आप बेशक comment कर सकते हैं। 

    भारत में अपना लघु उद्योग शुरू करने के लिए शुभकामनाएं।

    2 टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें

    और नया पुराने