Facebook से पैसे कमाने के तरीके (How to Make Money From Facebook in Hindi )

Facebook से पैसे कैसे कमाए?(How to Make Money From Facebook in Hindi ) Facebook दुनिया भर में एक घरेलू नाम है। इस social networking platform पर 2.2 बिलियन से ज्यादा Monthly Active Users (MAU) registered  हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है।

जबकि फेसबुक आपको रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ संपर्क में रहने की अनुमति देता है, यह लोगों को पैसे कमाने के बेहतरीन अवसर भी प्रदान करता है। कई  direct और indirect तरीके हैं जिनके द्वारा आप 2020 में फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं।


दुनिया के पसंदीदा social media platform पर नकदी के लिए आपको Facebook account और कुछ सरलता की जरूरत है।


Facebook दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट के रूप में रैंक करता है, केवल सर्च इंजन Google और इसके video-sharing channel, YouTube से आगे निकल जाता है। इसका मतलब है, आप Facebook पर जो कुछ भी करते हैं उसका दुनिया भर में व्यापक प्रभाव है।


यह महसूस करते हुए कि लोगों को social networking के माध्यम से पैसा बनाने की आवश्यकता है, Facebook ने कई उपकरण लॉन्च किए हैं जो लोगों को कमाई करने की अनुमति देते हैं। वेबसाइट की global पहुंच है और registered users के लिए पाठ, चित्र, वीडियो और ऑडियो सामग्री पोस्ट करने की अनुमति देता है। 




Facebook से पैसे कैसे कमाए? Facebook से पैसे कमाने के तरीके?

उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, यहां 10  तरीके  हैं जो आपको Facebook के साथ पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार Facebook से पैसे कमाने के लिए एक या कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Google से पैसे कैसे कमाए ?

                 Amazon से पैसे कैसे कमाए ?


Facebook से पैसे कमाने के तरीके
Facebook से पैसे कमाने के तरीके


1.Facebook Marketplace से पैसा कमाए 

Facebook Marketplace social networking website द्वारा दी जाने वाली एक मुफ्त सुविधा है। यह आपको विभिन्न items, services, और deals को सूचीबद्ध करने और सीधे फेसबुक समुदाय के भीतर उन्हें promote करने की अनुमति देता है।

service आपको अपने स्वयं के social network के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंचने की अनुमति देती है, जबकि Facebook friends को दूसरों को यह सूचित करने की अनुमति देता है कि आप क्या बेच रहे हैं। आप  Facebook Community Guidelines को पूरा करने वाली किसी भी item और service को बेच सकते हैं।


क्लासीफाइड के समान, खरीदार आपसे संपर्क कर सकता है, सामानों का निरीक्षण कर सकता है, और कीमत, शिपिंग और अन्य details को अंतिम रूप दे सकता है।



हालांकि, यदि आपके पास unique सामान के लिए एक आंख है, तो आप अधिक पैसा कमा सकते हैं। Facebook marketplace पर बेचे जाने वाले बहुत से आइटम दुर्लभ( rare ) हैं और brick और mortar stores में उच्च मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। सामान खरीदें और इसे online या दुकानों के माध्यम से फिर से बेचना।


2.  Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

Affiliate Marketing  एक ऐसी प्रणाली है जिसके द्वारा आप किसी उत्पाद, ब्रांड, सेवा, या कंपनी को फेसबुक पेज या समूहों के माध्यम से अपने संपर्कों को promote करते हैं। हजारों व्यापारी आपको अपने उत्पादों को promote करने  के लिए भुगतान करते हैं, जिसमें  Amazon, Flipkart, VCommission, और कई अन्य शामिल हैं।


आप इन organizations द्वारा दिए गए affiliate marketing programs  में शामिल होकर और अपने Facebook page पर अपनी products पोस्ट करके ऐसा कर सकते हैं। हर बार एक इच्छुक पार्टी आपके द्वारा पोस्ट किए गए advertisement या  content  को देखती है और उसका ग्राहक बन जाती है, आप कुछ पैसे बनाने के लिए खड़े होते हैं।


3. Facebook पर अपने व्यवसाय का Advertise करें

Facebook एक सबसे बड़ा सामान्य प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है, जिस पर हर व्यवसाय- घर के उपक्रमों से लेकर सबसे बड़े बैंकों और उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनियों की मौजूदगी है।

मैंने देखा है कि कई आम लोग अपने व्यवसाय, परामर्श, घर-निर्मित उत्पादों को बेचने, या यहां तक कि कस्टम-निर्मित कपड़े और गहने को  Facebook business के माध्यम से promote कर रहे हैं। Facebook पर अपने product को promote करने  के लिए कई विकल्प हैं।



आप Facebook पर उपलब्ध instant messenger सेवा के माध्यम से भी customers के साथ बातचीत कर सकते हैं।


4. Facebook content बनाएं

Facebook उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जिनके पास समय लेने और digital content बनाने के लिए unique skills या ज्ञान है, जिसे 22Social नामक ऐप के माध्यम से बेचा जा सकता है। जिन Materials को बेचा जा सकता है उनमें PDF files, audio, और  video. शामिल हैं।

Facebook उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट online tutorial  भी प्रदान करता है जो 22Social और social media platforms  का उपयोग करके अपनी content का monetize करना चाहते हैं।



आप सभी की जरूरत है एक Facebook page, एक free 22Social account, एक verified PayPal account, और Dropbox, Vimeo, YouTube, Google Drive, और SoundCloud सहित अन्य के लिए मुफ्त या भुगतान खाते सहित digital hosting. 


5. Facebook Likes बेचकर कमाएं

यह Facebook पर पैसे कमाने का एक बहुत ही विवादित तरीका है। ऐसे forums हैं जो फ़ेसबुक पेज के लिए 'Likes ' बेचने का support करते हैं जबकि अन्य system को गैरकानूनी मानते हैं।  इसके बावजूद, कई बाजार हैं जो आपको  Facebook page अपने friends को भेजने के लिए भुगतान करेंगे।


आपके friends को बस उस फेसबुक पेज पर 'Like' बटन पर क्लिक करना होगा। National Public Radio (NPR) द्वारा प्रकाशित एक सहित विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, लोग अपने फेसबुक पेज के लिए 1,000 लाइक्स देने के लिए US$ 75 जितना चार्ज करते हैं। अन्य लोग Fiverr जैसी साइटों पर सेवा का विज्ञापन करते हैं।


6. Facebook पर Influencer marketing से पैसे कमाए 


Influencer marketing उन लोगों के लिए नहीं है जिनके Facebook पर बड़ी संख्या है। वास्तव में, ज्यादातर लोग Facebook पर लोगों को फॉलो करने की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि उनकी सामग्री उन्हें खतरे में डाल सकती है यदि यह राजनीति और धर्म जैसे संवेदनशील मुद्दों से निपट रहा है।

हालांकि, influencer marketers लोगों को एक बड़े निम्नलिखित और दोस्तों के विशाल नेटवर्क के साथ चाहते हैं। वे आपके Facebook page के माध्यम से एक ब्रांड या विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए पैसे की पेशकश करते हैं।


अमेरिका और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा जांच के बाद यह व्यवस्था सामने आई कि कुछ प्रभावी एन्क कुशल विपणन 'कुछ देशों द्वारा अमेरिका और अन्य जगहों पर चुनाव अभियानों के दौरान किए जा सकते हैं।



हालांकि, प्रभावी marketing के लिए अपने Facebook  को पेश करने के लिए products के brands  के लिए यह हानिरहित है।


7. Facebook Ads से कमाएँ

 Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए?: Facebook Ads social media giants द्वारा कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित एक सुविधा है। यह आपको कई प्रकार के advertisements बनाने और post बनाने की अनुमति देता है जो एक विशिष्ट समूह को आयु, स्थान और अन्य जनसांख्यिकीय मापदंडों के आधार पर लक्षित करते हैं।


 Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए
 Facebook Ads से पैसे कैसे कमाए

यदि आपके पास एक छोटा सा घर-आधारित व्यवसाय है, तो आप Facebook Ads के माध्यम से Ads देकर पैसा कमा सकते हैं। social media फर्म आपके उपयोग और लक्षित दर्शकों के आधार पर, Facebook Ads के लिए free और paid पैकेज प्रदान करता है।



इसके अतिरिक्त, आप उन businesses की ओर से Ads पोस्ट करने के लिए भी सेवाएं दे सकते हैं जो गुमनाम रहना चाहते हैं। employees को काम पर रखने वाली कई बड़ी कंपनियां अपनी पहचान नहीं बताती हैं।


8. Facebook Account Manage करें

social media accounts का Manage करना, विशेष रूप से किसी company या  celebrity का Facebook page, घर के विकल्प से एक बहुत ही आकर्षक काम है। social media Manage नौकरियों के स्कोर हैं जो आप ऑनलाइन पा सकते हैं।


ये कार्य जिन्हें आपको Facebook page manage करने की आवश्यकता है, अतिरिक्त पैसा बनाने के लिए full-time या part-time भी किया जा सकता है। वे Social Media Manager, Facebook Assistant, Social Media Specialist और कई अन्य जैसे विभिन्न पदनामों के तहत advertised किए जाते हैं।


9. Facebook Groups से पैसे कमाए 

Facebook Groups से पैसे कैसे कमाए?: लोग विभिन्न कारणों से Facebook पर group pages खोलते हैं। Facebook groups की दो श्रेणियां हैं - Open और  Closed। 'Open ' ग्रुप में लोग कभी भी शामिल हो सकते हैं। दूसरा एक "Closed" समूह है जहां membership केवल निमंत्रण या आवेदन द्वारा होती है।


Facebook groups खोलकर, आप एक micro-influencer  के रूप में या किसी कारण से, राजनीतिक पार्टी या business के लिए काम कर सकते हैं। आप group के members बनने के लिए friends को आमंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को भी आमंत्रित कर सकते हैं। सदस्यता के वांछित स्तर तक पहुंचने पर, आप समूह को 'Closed' कर सकते हैं। 'Closed' group आपको किसी भी चीज़ के बारे में members को प्रभावित करने की अनुमति देता है।



10. Direct Advertising करके पैसे कमाए 

एक small business customers को आकर्षित करने के लिए एक नियमित Facebook page पर सीधे ads पोस्ट कर सकता है। ये Ads employment, classified, products, और services के बारे में हो सकते हैं। कई small business  अपने Ads को post  करने के लिए शुद्ध रूप से Facebook का उपयोग एक मंच के रूप में करते हैं।


कई नियोजित लोग employment के अवसर खोजने के लिए companies के Facebook pages भी browse  करते हैं।


अंतिम शब्द 

Facebook से पैसे कैसे कमाए? मै आशा करता हु की आपको यह post Facebook से पैसे कमाने के तरीके पसंद आयी होगी Facebook विभिन्न apps से जुड़ने की अनुमति देता है जो आपको online store खोलने या subscription प्राप्त करने की अनुमति देता है। हालांकि, मार्च 2018 में दुनिया भर में डेटा लीक की खबरों के बाद, कंपनी वर्तमान में ऐप्स के सुरक्षा स्तरों की समीक्षा कर रही है, साथ ही साथ अपनी नीतियों को संचालित करने वाले ऐप भी।


इसलिए, हम इन पैसे बनाने वाले ऐप्स पर टिप्पणी नहीं करना पसंद करते हैं जिन्हें Facebook के साथ जोड़ा जा सकता है। जैसा कि हम हाइलाइट किए गए उदाहरणों से देख सकते हैं, Facebook से पैसे कमाना बहुत आसान है। आपको social media platforms पर cash-in करने के लिए झुकाव और समय की आवश्यकता है।

1 टिप्पणियाँ

  1. Cool Post
    Miranda House University of Delhi – मिरण्डा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है ये दिल्ली यूनिवर्सिटी के लोथ कैम्पस मे स्थित है मिरण्डा हाउस की स्थापना सन् 1948 मे की गई थी। मिरण्डा हाउस को एन एस के द्वारा A+ ग्रेड दिया गया है। दिल्ली का मिरांडा हाउस Miranda House University of Delhi

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने