सरकारी नौकरियों के फायदे और नुकसान(Advantages and Disadvantages of Government Jobs In Hindi )

हालांकि युवा पीढ़ी की सरकारी नौकरियों में कम से कम रुचि है लेकिन फिर भी एक बड़ी भीड़ है जो इसके लिए इच्छुक है। हालाँकि सरकारी नौकरियों के फायदे और नुकसान  जो आपको यह सोचने पर मजबूर कर देंगे कि आपको सरकार में काम क्यों करना चाहिए और क्यों नहीं करना चाहिये!

सरकारी नौकरियों के लिए आकांक्षा मुख्यतः निम्न मध्यम वर्ग (lower middle class) और मध्यम वर्ग (middle class) में है। यदि आप एक संपन्न वर्ग या उच्च मध्यम वर्ग से आते हैं, तो आप सरकारी नौकरियों के बारे में ध्यान देंगे।


मैंने इस पोस्ट में कुछ  सरकारी नौकरियों के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आप इन्हे पसंद करेंगे ! 



Advantages and Disadvantages of Government Jobs In Hindi
 सरकारी नौकरियों के फायदे और नुकसान


सरकारी नौकरियों के फायदे (Advantages of Government Jobs In Hindi )


सरकारी नौकरी  के कई फायदे हैं जो एक निजी नौकरी(private job) नहीं दे सकती।

मैंने ऐसे 10 संभावित कारणों का पता लगाया है जो पूरी तरह से समझ में आता है, वास्तव में समाज के कुछ वर्गों को सरकारी नौकरियों में दिलचस्पी क्यों है।


हर महीने समय पर वेतन (Every Month Salary on Time)

चाहे देश महान आर्थिक व्यवस्था गिरे या दूध और शहद सड़कों पर बह रहा हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। दोनों ही परिस्थितियों में, आपको अपना मासिक वेतन समय पर मिलेगा।

हालांकि, एक निजी नौकरी (private job) में एक व्यक्ति को अपना वेतन केवल तभी मिलेगा जब कंपनी लाभ कमा रही है, जब कंपनी लाभ कमाना बंद कर देती है तो कर्मचारियों के लिए कोई वेतन नहीं।


इसलिए लोग सरकरी नौकरियों से प्यार करते हैं क्योंकि हर महीने उनके वेतन की गारंटी होती है।



जीवन भर पेंसन की सुविधा (Lifetime penson facilities)

सरकारी नौकरी के बारे में अगली अच्छी बात यह है कि जीवन भर तक आपको पेंशन मिलती है। यह आपके जीवन का पूर्ण बीमा (complete insurance) है।

वास्तव में कोई भी निजी नौकरी (private job) आपको पेंशन नहीं देती है और आपको काम करते समय या तो पैसा बचाना होता है या आप अपने बच्चों के सामने भीख मांगते हैं।


एक सरकारी कर्मचारी को कभी अपने भविष्य के बारे में डरने की ज़रूरत नहीं है। वह या वह भविष्य को परेशान किए बिना शांति से रिटायर हो सकता है।


यह एक मुख्य कारण है कि लोग अभी भी निजी नौकरियों(private job) से ज्यादा सरकारी नौकरियों से प्यार करते हैं।



बहुत सारा खाली समय (A lot of free time)

सरकारी नौकरी में workload  लगभग ना के बराबर  है। आपको बहुत खाली समय मिलता है और आप अन्य गतिविधियाँ कर सकते हैं।

इस समय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका किताबें और अन्य सामग्री पढ़ना है जो भविष्य में सहायक हो सकते हैं। यदि आप अन्य नौकरियों में जाना चाहते हैं तो आपको तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।


जब आप घर लौटते हैं तो काम का बोझ कम होता है।


हालांकि निजी कंपनियों और अन्य गैर-सरकारी नौकरियों में आपको 8 घंटे से अधिक काम करना पड़ता है और फिर आपका वेतन तय होता है। आपको सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसा मिल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी।


काम का बोझ कम होने के कारण लोग सरकारी नौकरी पसंद करते हैं।



बिना किसी हुनर के काम करने के फायदे  (Survive Without Any Skill)


सरकारी नौकरी में चाहे आप एक घंटे काम करें या 8 घंटे, आपको समान वेतन मिलेगा। इसलिए लोग काम नहीं करने और आराम करने का विकल्प चुनते हैं।


यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कोई Skil  है या नहीं। कोई भी आपसे सवाल नहीं करेगा और आपको आपकी salary मिलेगी । आप बिना किसी कौशल के जीवित रह सकते हैं।


लेकिन एक निजी कंपनी में अगर उन्हें पता चलता है कि आप अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं तो वे आपको बाहर निकाल देंगे।


इसके अलावा, निजी नौकरियों में मूल्यांकन नाम की कोई चीज भी होती है। वे हर हफ्ते या महीने में आपका आकलन करते हैं कि क्या आप उस कार्य को जारी रखने में सक्षम हैं जो आपको दिया गया है। यदि वे पाते हैं, आपके पास आवश्यक कौशल नहीं है, तो भी आपको बाहर निकाल दिया जाएगा।



आवास की सुविधा (Housing Facility)

एक समय में जब बंधक के लिए भुगतान कई लोगों के लिए पहुंच से बाहर है। कीमतें इतनी अधिक हैं कि मध्यम वर्ग के लोग बंधक बंधक की कल्पना नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि एक मकान किराए पर लेना उनके साधनों से परे है।

लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी के लिए नौकरी करते हैं तो आपको बंधक या किराए पर लेने की जरूरत नहीं है। सरकारी नौकरी में आपको आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।


आप किराए के भुगतान के किसी भी तनाव के बिना सरकारी क्वार्टर में रह सकते हैं। और वे एक पॉश इलाके में एक अपार्टमेंट के रूप में अच्छे हैं।


आप उसी पैसे को बचा सकते हैं जो एक निजी कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति को मासिक किराए के लिए भुगतान करना पड़ता है। वह धनराशि काफी बड़ी हो सकती है!


निश्चित रूप से यह एक वास्तविक कारण है कि लोग अभी भी सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं।



निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल (Free Health Care)

हम सभी जानते हैं कि आम लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन स्वास्थ्य सेवा उनकी पहुंच से बाहर हो रही है, यहां तक कि उच्च मध्यम वर्ग के लोगों को अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य देखभाल करना मुश्किल हो रहा है।

लेकिन अगर आप सरकारी नौकरी में काम करते हैं तो सरकार आपके सभी चिकित्सा खर्चों को वहन करेगी, न केवल आपके लिए बल्कि पूरे परिवार के लिए।


यहां तक कि complicated  सर्जरी, जो आपको हजारों डॉलर खर्च कर सकती है, एक सरकारी कर्मचारी के लिए मुफ्त में किया जाएगा।


सर्जरी का सारा खर्च सरकार उठाएगी। हालाँकि, यदि आप एक निजी कंपनी में काम करते हैं तो आपको अपनी जेब से खर्च करना होगा।


यही कारण है कि लोग सरकारी नौकरियों से प्यार करते हैं।



सभी प्रकार के रासन प्राप्त करें (Get all kinds of allowances)

वास्तव में, सरकारी क्षेत्र में एक नौकरी आपके सभी अतिरिक्त खर्चों का ध्यान रखेगी। किराना से लेकर यात्रा तक सभी खर्चों पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।

आपको अपने सभी अतिरिक्त खर्चों को कवर करने के लिए महंगाई रासन (डीए) और यात्रा रासन (टीए) मिलेगा। इससे आपको कोई नुकसान नहीं हुआ, भले ही मुद्रास्फीति इतनी अधिक थी।


इसके अलावा, आप रियायत (concession) के साथ देश में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं।


आपको निजी क्षेत्र की नौकरियों में ऐसी रियायतें (concessions) नहीं मिलेंगी।


यही कारण है कि लोग अभी भी सरकारी नौकरियों की इच्छा रखते हैं।



बहुत सारी  छुट्टियां मिलना (Get Maximum Vacations to Spend)

जैसा कि मैंने पहले इस लेख में कहा था, एक सरकार में काम का बोझ बहुत कम होता है। इसलिए, आपको एक वर्ष में अधिकतम छुट्टियां मिलती हैं।

एक निजी नौकरी (private job) में, आपको शायद ही कोई छुट्टी मिलती है। आपको एक वर्ष में अधिकतम 4 से 5 छुट्टियां मिलती हैं। लेकिन सरकारी नौकरी में, एक साल में आपको मिलने वाली छुट्टियां किसी भी private job से ज्यादा होती हैं।


यह एक और कारण है कि लोग सरकारी नौकरी के लिए क्यों जाना चाहते हैं।



सामाजिक सुरक्षा की भावना (Sense of Social Security)

यदि आपको समय पर मासिक वेतन, आजीवन पेंशन, चिकित्सा सुविधा और अन्य रासन मिलते हैं, तो आपका जीवन निजी कंपनियों के लिए काम करने वाले अन्य लोगों की तुलना में बहुत सुरक्षित है।

आप सामाजिक सुरक्षा का बहुत अच्छा आनंद लेते हैं। आप इस स्थिति में हैं कि आप बिना तनाव के अपना जीवन जी सकते हैं।


आपके जीवन का सबसे बड़ा डर असुरक्षा हो सकता है और सरकारी नौकरियां आपके जीवन को सामाजिक रूप से सुरक्षित बनाती हैं।



अतिरिक्त पैसा कमाओ (Earn extra money)

मैं यहां आपको कुछ भी अवैध नहीं सिखाने का प्रयास कर रहा हूं। हालांकि, यह एक वास्तविकता है कि सरकारी नौकरियों में आपके पास टेबल के नीचे से पैसा बनाने का अवसर है।

हालांकि, यह भ्रष्टाचार है, फिर भी, लोग इसे करते हैं और भारी मात्रा में अधिशेष राशि बनाते हैं।


मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह सरकारी नौकरी का लाभ है लेकिन दुर्भाग्य से यह एक वास्तविकता है और लोग इसी कारण से सरकारी नौकरी पसंद करते हैं।



सरकारी नौकरियों के नुकसान (Disadvantages of Government Jobs In Hindi)

प्रत्येक दिन बोरिंग और नीरस है (Each Day is Boring & Monotonous)

एक सरकरी नौकरी का पहला नुकसान यह है कि वे बहुत बोरिंग और नीरस हैं। सभी सरकारी नौकरियां नहीं बल्कि उनमें से ज्यादातर।

आप वहां काम करने का आनंद नहीं लेते हैं जैसा कि लोग निजी क्षेत्र की नौकरियों में करते हैं। सरकारी नौकरियों में, आप बिना किसी को सूचित किए, बिना किसी शर्त के बैठने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन मैं ऐसा कुछ नहीं करना चाहता।


मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो हर दिन कुछ नया सीखना और अपने कार्यस्थल पर हर पल का आनंद लेना चाहता हूं। बेशक, आप हर पल का आनंद ले सकते हैं यदि आप एक कंपनी में काम करते हैं जो आपकी प्रतिभा का सम्मान करता है।


आपको एक बात बता दूं, अगर आप एक सरकरी नौकरी के लिए काम करते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर आ जाएगी।



नो मेरिट, ओनली रेफरेंस (No Merit, Only Reference)

सरकारी नौकरी का सबसे नकारात्मक पहलू promotions जो की योग्यता के आधार पर नहीं है। वे प्रभावशाली किसी के संदर्भ पर अधिक निर्भर करते हैं।

हम इसे भाई-भतीजावाद कहते हैं।


एक योग्य कर्मचारी को योग्यता के आधार पर कभी भी promotion नहीं मिलेगा और एक अवर कार्यकर्ता उसे सुपरसीड करेगा क्योंकि उसके पास किसी प्रभावशाली व्यक्ति का संदर्भ है।


सरकारी नौकरी में, किसी व्यक्ति की प्रतिभा या निष्ठा की कभी सराहना नहीं की जाती है। कोई भी अन्य व्यक्ति हुक या बदमाश द्वारा समृद्ध कर सकता है।


सरकारी नौकरियों में यह घटना सामान्य है लेकिन निजी नौकरियों में, सब कुछ योग्यता पर आधारित है। इसलिए सरकार्यारी एक मेहनती और ईमानदार व्यक्ति के लिए नहीं हैं।



सैलेरी काम होना (Fall in salary)

किसी भी निजी क्षेत्र की नौकरी की तुलना में आपको सरकारी नौकरी में जो मिलता है वह सिर्फ मूंगफली जितनी है। निजी नौकरियों की तुलना में मासिक वेतन और अन्य भत्ते बहुत कम हैं।

वास्तव में, एक सरकारी कर्मचारी अपने पूरे जीवनकाल में घर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता है। लेकिन आप निजी कंपनियों में एक घर और एक कार में काम करते युवकों को देखेंगे। अंतर चौंकाने वाला है।


आपको कम वेतन मिलने का मुख्य कारण यह है कि सरकारी नौकरियों में ईमानदार और मेहनती पुरुषों की कोई कदर नहीं है।


चाहे आप ईमानदारी से काम करें या सिर्फ आलसी होकर बैठें, आपको हर महीने समान वेतन मिलेगा।


तो, क्यों लोगों को सरकारी क्षेत्र में काम करना चाहिए? यह समझदार है, वहां काम करने के लिए नहीं।



स्थानान्तरण अच्छी जगह नहीं होना (Transfer not good place)

सरकारी नौकरियों में, आपको अपने देश में कहीं भी जाने के लिए तैयार रहना होगा। कुछ स्थानान्तरण ऐसे दुर्गम क्षेत्रों में भी होते हैं जहाँ आप अपने परिवार को नहीं ले जा सकते।

आपको अपने परिवार को छोड़ना होगा और कई वर्षों तक अकेले रहना होगा। क्या आप अपने परिवार के बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं?


हाँ! आपको रहना होगा अगर आप एक सरकरी नौकरी में हैं, खासकर सशस्त्र सेवाओं में।



जीवन शैली अच्छी नहीं होना (Not having a good lifestyle)

कम वेतन और अमानवीय क्षेत्रों में स्थानांतरण आपको एक घटिया जीवन शैली जीने देगा। थोड़े से वेतन के साथ, आप शायद ही दोनों सिरों को पूरा कर सकें।

इसके अलावा, आप सरकारी वेतन के साथ अपने बच्चों की मांगों को भी पूरा नहीं कर सकते। आप पैसे जमा करने और अपनी जीवन शैली पर कुछ भी खर्च करने के लिए मजबूर होंगे।


इसके अलावा, कठिन क्षेत्रों में स्थानांतरण आपके जीवन को और भी दुखी कर देगा। आपको अपने परिवार से दूर रहना होगा।


हालांकि, एक आदमी जो एक निजी कंपनी में है, खर्च करने के लिए अधिक डिस्पोजेबल आय है। एक सरकरी नौकरी में, आपके पास कुछ भी खर्च करने के लिए डिस्पोजेबल आय नहीं है।



व्यक्तित्व अच्छा नहीं होना (Not good personatily )

इस तरह के काम का माहौल और एक हीन जीवन शैली निश्चित रूप से आपको अपने personality को विकसित करने की अनुमति नहीं देगी, एक तरह से यह होना चाहिए।

लेकिन अन्य नौकरियों में, आपको एक personality विकसित करने का मौका मिलता है क्योंकि आपको दैनिक आधार पर नई चीजें सीखने को मिलती हैं।


आप अपने personality में सुधार करते हैं और दुनिया का सामना अधिक आत्मविश्वास से करते हैं। लेकिन सरकारी नौकरी में, आपके पास एक विकसित personality नहीं हो सकता है।



शेष भविष्य के लिए कैरियर (Career for the rest of the future)

विकसित personality का अभाव आपको अपने भविष्य के लिए तत्पर नहीं होने देगा। अगर आप सरकारी नौकरी छोड़ कर एक बार दूसरी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह बहुत मुश्किल होगा क्योंकि आपके पास एक सभ्य personality का अभाव है।

और किसी भी अच्छी personal नौकरी में, वे अनुभव और personality दोनों की तलाश करते हैं। तो आपका भविष्य इतना उज्ज्वल नहीं होगा।



कभी संतुष्ट नहीं होना (Never satisfied)

सबसे आशय यह है कि आदमी संतुष्टि चाहता है। वह जो कुछ भी कर रहा है, खुशी पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

सरकारी नौकरियों में, एक व्यक्ति कभी भी संतुष्ट नहीं होता है कि वह क्या कर रहा है। सरकारी नौकरि में न तो पैसा और न ही संतुष्टि!


हालांकि, इससे पहले कि मैं समाप्त करूं, मैं आपको सावधान करना चाहता हूं, हर सरकारी नौकरी उतनी बुरी नहीं है जितनी मैंने 10 अंकों से ऊपर बताई है।


कुछ अच्छे हैं और लोग वहां काम करना पसंद करते हैं। लेकिन, मैंने इस लेख में जो कहा है वह आम तौर पर एक सरकरी नौकारी के लिए लागू होता है।


इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले आपको सावधान रहना चाहिए


अंतिम शब्द

सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान क्या हैं?  मैं उम्मीद करता हुँ की आपको यह  पोस्ट सरकारी नौकरी के फायदे और नुकसान आपको पसंद आया होगा। 

Post a Comment

और नया पुराने