YouTube से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आपको पता है YouTube से पैसे कैसे कमाए? अगर नहीं  तो आज मैं आपको इस post में YouTube से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, यहां YouTube के बारे में कुछ रोचक बातें बताई गई हैं, जो दुनिया की सबसे लोकप्रिय video-sharing online website है।

क्या आपको पता है,

  • हर मिनट औसतन 300 घंटे से अधिक video YouTube पर अपलोड किए जाते हैं
  • YouTube के एक billion से अधिक उपयोगकर्ता हैं और हर दिन वे उपयोगकर्ता एक अरब घंटे का वीडियो देखते हैं।
  •  Alexa Internet द्वारा YouTube को 2 सबसे popular site के रूप में स्थान दिया गया हैं।
  • 10 में से 6 लोग live TV के लिए YouTube और अन्य  online video platforms पसंद करते हैं।
  • YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा  search engine (Google के बाद) और Internet पर तीसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला साइट है।
कमाल है, है ना? यह कई कारणों में से एक है कि यह Google का ऑनलाइन वीडियो प्लेटफ़ॉर्म advertisers का इतना पसंदीदा रहा है क्योंकि उन्होंने 2007 के ads को स्वीकार करना शुरू कर दिया था।


आपने शायद महसूस नहीं किया है कि क्या ये facts YouTube को ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफ़ॉर्म में से एक बनाते हैं



YouTube से आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

YouTube से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में
YouTube से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में 


एक शब्द में कहु  तो  - excellent। इसका एक नमूना, Iconic Wall Street Journal newspaper, ने एक बार रिपोर्ट किया था कि एक popular विवादास्पद YouTube channel PewDiePie ने अकेले 2013 में अनुमानित USD 4 मिलियन कमाए थे।



Charlie Bit My Finger, एक साधारण 55-सेकंड का वीडियो एक million dollars per month से अधिक कमा रहा है।


Carry Minati, Amit bhadana, AIB, Nisha Madhulika, Bhuvan Bam, Technical Guruji,  जैसे लोकप्रिय YouTubers हर महीने लाखों कमा रहे हैं। यहां तक कि कई छोटे YouTubers YouTube से बहुत पैसा कमाते हैं।

अब इसके बारे में सोचो - क्या यह बहुत अच्छा नहीं होगा यदि आप YouTube से पैसा कमा सकते हैं; इस राशि का भी 1 प्रतिशत, YouTube पर अपना चैनल शुरू करके

YouTube से पैसे कैसे कमाएं?

तो यहां YouTube से पैसे कमाने के लिए सटीक उपाय दिए गए हैं-
    1. अपना YouTube चैनल Start करें
    2. Video बनाएं
    3. Video upload करें
    4. YouTube Partnership के लिए आवेदन करें
    5. अपने Video को  Promote करें
    6. अपने Video से पैसे कमाएँ

1. अपना YouTube चैनल शुरू करें


यह वास्तव में Rocket science  नहीं है। आपको बस इतना करना है ...


1. YouTube पर जाएं और अपने Gmail खाते के साथ signup करें।

2. एक बार हो जाने के बाद, YouTube लोगो के पास  left corner में bar पर क्लिक करें।

3. अब तक बहुत अच्छा, अब धीरे से my channel (drop-down menu से) पर क्लिक करें।

4. आपको अपने नाम के साथ एक बॉक्स दिखाई देगा, जिसने आपके channel का title- YouTube पर सेट      करे । इसका चयन करें

5. और अब अंतिम चरण के लिए। बस अपने relevant personal information के साथ अपने  channel को  update करें - और VOILA! तुम तैयार हो…


2. Video बनाएं


एक beginner के लिए, Video बनाने का सबसे आसान (और सबसे सस्ता) तरीका आपके smartphone या आपके PC  webcam के माध्यम से होगा। उचित होने के लिए, यह शुरुआती दिनों में freshers के लिए एक excellent option है, जब आप अभी भी अपना रास्ता खोज रहे हैं, YouTube (video) से कोई पैसा नहीं कमा रहे हैं, और cash की सीमित आपूर्ति है।



हालांकि, एक समय आएगा जब आपको एक अच्छे Webcam में निवेश करने की आवश्यकता होगी और जब आपका channel कुछ पैसे कमाना शुरू कर देगा - एक professional photographer को काम पर रखना।

Camera के अलावा आपको अपने Video बनाने के लिए निम्न चीजों की आवश्यकता है-

-Tripod

-Good Microphone
-Screen Recorder
-Video and Audio Editing Tools

Engaging और Viral Videos  बनाने के लिए Tips


तो क्या आप guarantee दे सकते हैं कि आपके द्वारा upload किया गया video viral हो जाएगा? खैर, आप नहीं कर सकते हैं - क्योंकि यहां उपयोग करने के लिए कोई जीत का formula नहीं है।

लेकिन आप क्या कर सकते हैं अपने आप को एक अच्छा मौका देने के लिए इनमें से कुछ "Viral YouTube Videos बनाने के लिए tips" का पालन करें!

टिप नंबर 1: Mindless Promotions में संलग्न न हों

किसी product या service की सुविधाओं, मूल्य निर्धारण और लाभों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना एक strict नहीं है। Brand जागरूकता बनाना आपकी पहली प्राथमिकता (priority ) होनी चाहिए और सीधे बिक्री (sale ) के लिए नहीं कूदना चाहिए।

टिप नंबर 2: एक Story बताने की कोशिश करें

कभी इस बारे में सोचा कि telly पर most popular ads हमेशा product के चारों ओर एक कहानी बुनने की कोशिश क्यों करते हैं? यह हमारे संवेदी प्रांतस्था के कारण है - जिसे कहा जाता है कि जब भी हम कोई story सुनते हैं तो उसे प्रकाश में लाते हैं। यह लोगों को आपके brand से संबंधित होने और उन्हें अधिक समय तक वापस आने में मदद करता है।

टिप नंबर 3: कुछ Emotions को पैदा करें

खुश, दुखी, प्रेरित या चंचल - emotions में हर तरह से लोगों को जोड़े रखने की शक्ति है। यदि आप ऐसा करने की योजना बना सकते हैं, तो वे झुकेंगे और अधिक लोगों को इसे देखने के लिए प्राप्त करेंगे।

टिप नंबर 4: अनपेक्षित(Unexpected) करें

एक viral video का पूरा point लोगों को इसके बारे में बात करना है, इसलिए कई बार अपने comfort zone से बाहर जाने में संकोच न करें। Feedback हमेशा सकारात्मक नहीं होगा, लेकिन जब तक आप इसे बहुत अधिक प्राप्त नहीं कर रहे हैं - आप इसे सही कर रहे हैं।

3. अपने YouTube चैनल में वीडियो अपलोड करें

यह वास्तव में काफी सरल है। बस YouTube पर log in करें और page के ऊपरी दाएं कोने(right-hand corner) पर upload (arrow) बटन पर क्लिक करें जो आपको सीधे upload किए गए page पर ले जाएगा।

YouTube पर अपना video upload करने से पहले privacy level सेट करना न भूलें। आप इसमें से चुन सकते हैं:

- Public - कोई भी आपका video देख सकता है।
- Unlisted - केवल वे लोग जिनके पास आपके video का link है, वे इसे देख पाएंगे।
- Private - यह आपके और आपके द्वारा चुने गए users को video देखने के लिए देखा जा सकता है।
- Scheduled - यह केवल आपके द्वारा निर्धारित विशिष्ट date और time पर देखा जा सकता है।

एक बार जब आप अपना privacy का level चुन लेते हैं, तो उस तीर बटन पर फिर से क्लिक करें, जिस video को आप upload करना चाहते हैं।

वैकल्पिक रूप से आप file को सीधे खींच सकते हैं और छोड़ सकते हैं।(drag and drop) आप प्रदान की गई status bar पर upload किए जा रहे video को track कर सकते हैं।

Video upload करने की प्रक्रिया post करें - जिसे  status bar में भी देखा जा सकता है।

उपयोगी सुझाव: HD videos (1920 x 1080 या 1280 x 720) viewers के लिए एक बहुत ही professional message  देते हैं और इसलिए YouTube पर upload करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

Title, Tag और Descriptions लिखने के Tips

आपका title अब तक cake पर सबसे बड़ा cherry है ! - जो इस case में आपका video है।

इसका title आकर्षक और relevant होना चाहिए कि संभावित viewers क्या खोज रहे हैं। यह भी मायने रखता है कि  search results के pages पर आपकी ranking के मामले में कितना बड़ा अंतर है।

Tag और Descriptions भी आपके video के एक आवश्यक सहयोगी हैं। keywords का समावेश और एक relevant description यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपका Video Google के search results पर बहुत अधिक rank किया गया है।

एक बार जब आप setting, audio, annotations, closed captions और enhancements तक पहुंचने के लिए chennel के डेDedicated page पर redirect कर सकते हैं।

यह आपको video analytics देखने या channel video manager तक पहुंचने की भी अनुमति देता है। अपने स्वयं के अनूठे URL के साथ, आपका video अब ऐसे viewers के लिए तैयार है जो LIKE, COMMENT और / या इसे दूसरों के साथ share करने के लिए स्वतंत्र हैं।

4. YouTube Partnership Program के लिए Apply करें

YouTube Partner Program (YPP) video creators को चैनल पर पोस्ट की गई content से पैसे कमाने में सक्षम बनाता है।

यह आम तौर पर उनकी content पर देखे जाने वाले ads और YouTube Premium subscribers के माध्यम से होता है जो उनके video देखते हैं।

आप creator studio में सीधे अपने individual account से YouTube Partner program में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 16 जनवरी, 2018 को, Google ने अपने YouTube Partner program के लिए नई eligibility requirements की घोषणा की।

एक बार एक चैनल 12 महीनों के पूर्ववर्ती समय में 4,000 whatch hours में पहुँच जाता है और उसके कम से कम 1,000 subscribers होते हैं तभी आप इस program में शामिल हो सकते है.

Apply कैसे करें:

इसके लिए 2 possible scenarios हैं।

1. पहले में वे channel शामिल हैं जो पहले से ही YPP में हैं, इस मामले में जब चैनल नई शर्तों के तहत qualifies प्राप्त कर लेता है, तो यह automatically ही reassessed हो जाएगा।

2. Channels owners के पास Creator Studio/Channel/Monetization में अपने monetization का status की जांच करने का विकल्प भी है।

जिनके Channels को YPP में प्रवेश प्राप्त करना बाकी है, उन्हें अपने  Creator Studio account में वर्णित चार चरणों को समझने की आवश्यकता है। एक बार channel योग्यता criteria को पूरा करता है, तो इसमें शामिल होने के लिए reviewed की जाएगी।


5. अपने YouTube वीडियो को Promote करे 

अब तक सब ठीक है। अब यहाँ थोड़ा मुश्किल हिस्सा है। यह सुनिश्चित करना कि आपके video में viewers को आकर्षित करने के लिए क्या है "बच्चे का खेल" नहीं है।इसके लिए एक customised promotional strategy और कड़ी मेहनत की जरूरत है।

इसके साथ शुरू करने के लिए, आपको पहले यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अपडेट किए गए SEO criteria के संदर्भ में आपका video पूरी तरह से optimized है।


अपने landing page पर video upload करने से पहले अपने meta-description और URL के भीतर पर्याप्त keywords का उपयोग करना सुनिश्चित करें।


एक बार हो जाने के बाद, अब आप audience को लुभाने के लिए इसे अपने Social media platform पर Share करने के लिए तैयार हैं।


आप pre-roll ads (YouTube पर उपलब्ध) और post को अधिकतम करने के लिए सबसे उपयुक्त समय के लिए paid किए गए hashtags जैसे tool का उपयोग कर सकते हैं।


आप अधिक कर्षण (traction ) और व्यापक दर्शकों को प्राप्त करने के लिए social media  influencers, forums, और bloggers द्वारा वहन की गई पहुंच का लाभ उठा सकते हैं।



भारत के top YouTubers

YouTube stardom भारत में एक तुलनात्मक रूप से नया चलन है। रसोइये, डॉक्टर, संगीतकार और कॉमेडियन - ये सब आपको YouTube पर मिल जाएंगे। और उन सभी में दो चीजें समान हैं।

वे सभी भारतीय हैं और सहस्त्राब्दी पीढ़ी(millennial generation) के साथ बड़े पैमाने पर हिट हैं।


Statistica के अनुसार, अनुमानित 460mn इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत पहले ही चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा online बाजार है।


सबसे प्रमुख YouTubers में से कुछ हैं:


Tanmay Bhat  - उन सभी के लिए एक वास्तविक प्रेरक जो वास्तव में YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं - All India Bakchod (AIB) के co-founder और possibly भारत के सबसे बड़े YouTube star. अपने oversized body और दुष्ट मुस्कराहट के लिए जाने वाले भट ने megastar Amitabh Bachchan और King Khan की पसंद नापसंद के साथ Forbes की 2016 की सबसे अमीर हस्तियों की list में जगह बनाई।

Sahil Khattar - चंडीगढ़ के शीर्ष आरजे जिन्होंने अपने कार्यक्रम - Love Guru के साथ 17 में सफलता का स्वाद चखा। popular YouTube का चेहरा - Being Indian – Khattar अब मुंबई की सड़कों पर लोगों के लिए एक जाना पहचाना चेहरा है, जिसकी बदौलत उनके शो की लोकप्रियता बढ़ी है।


Bhuvan Bam - यूट्यूब पर अपनी शुरुआत के बाद जून 2015 में वापस नहीं देखा गया। 18 साल से अधिक उम्र के दर्शकों के साथ, Bam आज भारत में YouTube के सबसे पहचानने योग्य देसी सितारों में से एक है।


Nisha Madhulika - दिल्ली की एक housewife , जो अब अपने YouTube चैनल की बदौलत भारत में एक household नाम बन गई है, जो अपने recipes को प्रसिद्ध  Indian dishes के लिए shares करती है। उन हजारों homemakers के खाना पकाने के skills को सम्मानित करने का श्रेय दिया जाता है जो उनके चैनल को  subscribe करते हैं और उनके recipes की कसम खाते हैं।


Shruti Anand - न्यूयॉर्क की एक पूर्व techie विशेषज्ञ, जिन्होंने 2011 में अपनी शुरुआत की - How-to वीडियो, जो अपने पति के साथ भारत लौट आईं। 2013 में, अपलोड जारी रहे, और उनकी popularity बढ़ती रही। वर्तमान में, आनंद के पास अपने पति में शामिल होने के लिए पांच सदस्यीय टीम है, जिसने अपनी टीम में शामिल होने के लिए अपनी full-time job छोड़ दी है।



6. YouTube से पैसे कमाना शुरू करें?

कई सफल कहानियों के बावजूद, YouTube monetization और नियमित रूप से YouTuber के लिए इसकी earning potential के संबंध में doubts अभी भी कायम है।


बहुत से लोग आपस में उलझते हुए दिखाई देते हैं -

YouTubers कितना पैसा कमाते हैं ?? और… YouTube प्रति view का कितना pay करता है?


यदि आपकी सटीक earning की संभावना के बारे में कोई सुराग नहीं है, तो किसी भी business में प्रवेश करने का कोई मतलब नहीं है। कहा जा रहा है कि कोई भी magic calculator उस पैसे की गणना नहीं कर सकता है जो YouTube के माध्यम से कमा सकता है।


सबसे अच्छा केवल यह अनुमान लगाने की कोशिश कर सकता है कि यदि आप YPP के माध्यम से 1mn views को स्पर्श करते हैं तो YouTube आपको कितना भुगतान करेगा।



तो वो यहाँ है.....  

कुछ अनुमानों के अनुसार, Pro-Youtuber YouTube से USD  3-10 प्रति 100 view के बीच CPC और CPI ads के साथ औसतन पैसा कमा सकता है।


1 मिलियन views के लिए, YouTube से संचयी आय 3,000-10,000 मिलियन अमरीकी डालर प्रति मिलियन विचारों के क्षेत्र में होगी


अपने YouTube वीडियो से पैसे कमाने के सबसे आसान और popular तरीकों में से एक है अपने YouTube account के लिए monetization विकल्प पर क्लिक करना और अपने Google AdSense account के साथ अपने channel को लिंक करना।


ऐसा करने से, आप अपने video से उत्पन्न होने वाले ad revenue  का 55% तक कमा सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, YouTube अन्य 45% रखता है। इसलिए औसतन, आप अपने वीडियो के प्रति 1,000 views में USD1-2 के बीच कर सकते हैं।


YouTube से आप जो पैसा कमाते हैं, वह बहुत भिन्न हो सकता है - मुख्य रूप से आपकी content की quality और इसे प्रभावी रूप से market में लाने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है।


जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था कि एक top YouTuber की तरह एक Pewdiepie अनुमानित है। Business Insider के अनुसार, USD4mn उनके YouTube video से कमाया जाता है, जबकि Michelle Chan जैसे अन्य लोग YouTube से पैसा कमाते हैं, जो कि एक अच्छा USD 100k + है।



YouTube से पैसे कमाने के अन्य तरीके

सौभाग्य से, YouTube की कमाई की क्षमता केवल इसके CPM (कॉस्ट प्रति हजार इंप्रेशन) तक सीमित नहीं है।

वास्तव में, 5 सिद्ध तरीके हैं, जिनका उपयोग करके आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं; ads से प्राप्त होने वाली धनराशि के ऊपर और extra income का एक अच्छा हिस्सा।


1) Affiliate Marketing

Big marketing agencies मौजूदा प्रशंसक आधार के साथ YouTube channels को अच्छे पैसे देने के लिए तैयार हैं। यह उनके किसी product को आपके video description से जोड़कर किया जा सकता है।

प्रत्येक conversion के लिए, यह उत्पन्न करता है कि आप एक अच्छा कट अर्जित करेंगे, जो आम तौर पर INR 100-1,000 तक होता है। इस प्रकार, YouTube से पैसे कमाने के लिए affiliate marketing सबसे आसान और सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

2) Direct Promotion

इस मामले में, advertising company आपको अपने channel के साथ partnership शुरू करने के लिए एक fixed fee देती है।

आपको उनके products का विवरण (अपने वीडियो में) ऐड-इन के बदले में उन्हें एक निश्चित राशि का कांटा दिखाना होगा, जो आपके चैनल की पहुंच के आधार पर INR 5,000 से ऊपर तक भिन्न हो सकता है।

3) Paid Videos

YouTube से अच्छा पैसा बनाने का एक और शानदार तरीका है जहाँ आप अपने audience के साथ valuable information share करते हैं, video पर एक price tag लगाकर। इस तरह आपको वह सब कुछ रखने को मिलता है, जिसे आप हर उस video से बनाते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं।


4) Licensing Content

एक वीडियो मिला जो अभी वायरल हुआ है? ठीक है, आप YouTube से अन्य companies की सामग्री को licenses देकर पैसा कमा सकते हैं। मुख्यधारा के media outfits  हमेशा वायरल / ट्रेंडिंग वीडियो की तलाश में रहते हैं जिनका उपयोग वे अपने विभिन्न media platforms पर कर सकते हैं।

5) Crowdsourcing

वहाँ बहुत सारी non-profit websites हैं (जैसे विकिपीडिया), जो मुफ्त में जानकारी साझा करती हैं। लेकिन उन्हें अपनी sites को चालू रखने और चलाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। यह audience से दान के रूप में उत्पन्न होता है।

आप धन जुटाने के लिए एक समान विधि भी आरंभ कर सकते हैं। यह अतीत में कुछ के लिए सुंदर भुगतान करने के लिए किया गया है और वर्तमान में YouTube से पैसा बनाने के लिए कुशल तरीकों में से एक है।

अंतिम शब्द 

मै उम्मीद करता हु की आपको यह post YouTube से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आया होगा।  एक पूर्ण, step-by step-guide  जो YouTube से पैसे कमाने के लिए पूरी प्रक्रिया को बताता है - अपने चैनल को शुरू करने से लेकर आपके वीडियो का monetizing करने तक।

लेकिन याद रखें, किसी भी अन्य business की तरह पैसा एक दिन से आना शुरू नहीं होगा - यह एक marathon है और sprint नहीं है। लेकिन समय और एक effective marketing strategy, यह आपके लिए होना चाहिए - जल्द ही पर्याप्त।

2 टिप्पणियाँ

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    जवाब देंहटाएं
  2. Thanks for the post it was very informative. PST provides the best SEO services in Ghaziabad at very low price.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने