Amazon से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में

मैंने आज आपको इस post में Amazon से पैसे कैसे कमाए के बारे बताया है उम्मीद करता हु की आपको ये पसंद आएगा। तो चलिये जानते है Amazon से पैसा कमाने के तरीके के बारे में.

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है। यूरोप स्थित सांख्यिकी पोर्टल स्टेटिस्टा (Europe-based statistics portal Statista) और जाने-माने न्यूज नेटवर्क सीएनएन (news network CNN) जैसे विभिन्न स्रोतों के अनुसार, कंपनी के दुनिया भर में आधे मिलियन employees से अधिक है ।

इसके अतिरिक्त, amazon उन लाखों लोगों के लिए आजीविका का एक प्रमुख स्रोत है जो Amazon  के साथ विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन कर के पैसे कमाते हैं। तो चलिए कुछ तरीकों पर नज़र डालते हैं, आप अपने स्थान की परवाह किए बिना अमेज़न के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।




Amazon से पैसे कमाने के 7 तरीके (7 Ways to Make Money from Amazon)

Amazon freelancers, शिल्पकारों (craftsmen), लेखकों (writers), Bloggers और YouTubers पर निर्भर करता है, और अन्य व्यक्तियों को इसके विशाल व्यवसाय में सहायता करने के लिए प्रेरित करता है। यहां कुछ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप इस ऑनलाइन मेगा-स्टोर से पैसे कमा सकते हैं !


Amazon से पैसे कैसे कमाए
Amazon से पैसे कैसे कमाए


Amazon Affiliate Marketing

Amazon से पैसे कमाने के तरीके में मैंने पहले नंबर पर Affiliate marketing को रखा है! Affiliate marketing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने  Facebook page, website, blog, या किसी अन्य विधि के माध्यम से अमेज़न के specific products को promote करते  हैं। Amazon Affiliate के रूप में पैसा कमाने के लिए, आपको कंपनी के साथ Registration  करना होगा।

वर्तमान में, Amazon 13  देशों में affiliate programs प्रदान करता है। आपकी website या blog, के दर्शकों के आधार पर, आप एक या अधिक देशों के लिए Amazon Affiliate के रूप में साइन अप कर सकते हैं। आपको बस अपने blog, FB page, email marketing, या अन्य तरीकों के माध्यम से Amazon द्वारा बेचे जाने वाले specific products को promote करना  है।

जब भी कोई visitor किसी लिंक पर क्लिक करता है और आपकी वेबसाइट के माध्यम से खरीदारी करता है, तो Amazon आपको बिक्री मूल्य (selling price) का 4 से 12 प्रतिशत कमीशन देता है।

यह भी पड़े: गूगल से पैसे कमाने के 3 तरीके?
                Facebook से पैसे कैसे कमाए?


Amazon mTurk

Amazon  एक "Amazon Mechanical Turk" नामक कार्यक्रम संचालित करता है। यह कंपनियों को मानव बुद्धि की आवश्यकता वाले कार्यों को करने की मांग पर जनशक्ति तक पहुंचने की अनुमति देता है।

ऐसे कई कार्य हैं जिनके लिए मानव मस्तिष्क( human brain) और उसके skills की आवश्यकता होती है और जिन्हें Artificial Intelligence या computers द्वारा पूरा नहीं किया जा सकता है। Amazon MTurk में नामांकित सदस्य Amazon से जुड़ी कंपनियों के लिए कई प्रकार के कार्य करते हैं।

इनमें गलत या duplicate images का पता लगाने के लिए data entry और product जानकारी, वीडियो अपलोड करना या सोशल मीडिया पर अन्य प्रचार सामग्री शामिल हो सकती है और पुराने पोस्ट को share करने के लिए sharing platforms कर सकते हैं।

Amazon MTurk  सदस्य ऑडियो डेटा ट्रांसक्रिप्शन (audio data transcription) और डेटा विश्लेषण (data analysis) में भी मदद करते हैं। "MTurk डेवलपर्स को ऐसे एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाता है जो पहले संभव नहीं थे," कंपनी की वेबसाइट कहती है।


Amazon Kindle

Amazon अपने कामों को प्रकाशित करने के लिए writers, poets, commentators, industry experts और विभिन्न अन्य professionals के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। Amazon Kindle Direct Publishing  सुविधा के तहत, आप एक पुस्तक लिख सकते हैं और इसे पाँच मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं।

आपकी पुस्तक आपके स्थान के आधार पर 24 से 48 घंटों के भीतर Amazon के global network पर बिक्री के लिए ऑनलाइन जाएगी।

Amazon केडीपी का उपयोग करके आप इन पुस्तकों को प्रकाशित कर सकते हैं उनमें से कुछ में कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, साहित्य, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क शामिल हैं।

सबसे अच्छी बात यह है की, आप अपनी book की कीमत भी तय कर सकते हैं। बेची गई हर किताब में आपको पैसे मिलते हैं जो अमेज़न आपके paypal या bank account में देता है।


Sell on Amazon

Amazon पर बेचना कारीगरों, खुदरा विक्रेताओं, छात्रों, गृहिणियों और अन्य entrepreneurs के लिए पैसा बनाने का एक आदर्श तरीका है। आपको केवल Amazon पर एक विक्रेता के रूप में online register करना होगा।

कारीगर जो मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प बनाते हैं, business का विस्तार करने के लिए खुदरा विक्रेताओं की तलाश करते हैं, जो छात्र पुस्तकों या हाथ से बने उत्पादों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं, गृहिणियां कपड़े, खाद्य पदार्थ, पोशाक गहने और अन्य वस्तुओं को बनाने में कुशल हैं। ऐसे entrepreneurs जो दुर्लभ वस्तुओं को खरीदते हैं, एंटिक्स और क्यूरियोस अमेज़न के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकते हैं।

आपको Amazon की returns policy से सहमत होने और इसके भुगतान प्रणाली के terms और conditions को स्वीकार करने की आवश्यकता है।

Deliver With Amazon

भारत जैसे देशों में, e-commerce और online shopping तेजी से बढ़ रहे हैं। यह सस्ते-स्मार्ट फोन और high-speed Fourth Generation (4G) मोबाइल नेटवर्क के व्यापक प्रसार के कारण है।

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, भारत में 60 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन खरीदारी स्मार्ट-फोन पर की जाती है। Amazon अपना खुद का delivery system चलाता है- Amazon Transport Services।

इसके अलावा, ई-कॉमर्स दिग्गज ने विभिन्न स्थानों में डिलीवरी के लिए छोटे और बड़े लॉजिस्टिक्स और courier कंपनियों के साथ समझौते किए हैं। Amazon लगातार ऐसे एजेंटों की तलाश कर रहा है जो उन क्षेत्रों में ऑर्डर दे सकते हैं जहां यह सेवा नहीं करता है।

यदि आपके पास बुनियादी ढांचा है, तो  Deliver with Amazon कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। आपको सेवा के लिए उत्कृष्ट कमीशन मिलते हैं।

Amazon Data Entry

Amazon के पास एक श्रेणी है, जिसे 'Custom Products' कहा जाता है। ये बहुत ही विशिष्ट products हैं जो ग्राहकों के लिए ऑर्डर करने के लिए बनाए जाते हैं। इनमें उच्च अंत वाले गहने, मूर्तियां, पेंटिंग और चित्र, अनुकूलित मग, टी-शर्ट और अन्य परिधान और असंख्य अन्य products शामिल हैं जो आमतौर पर खरीदार या किसी ऐसे व्यक्ति के नाम पर होते हैं जिनके पास इसे उपहार के रूप में भेजा जाता है।

custom products बेचने वाले Retailers को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो सामान के सटीक लेकिन उत्कृष्ट विवरण लिखने और उन्हें शानदार चित्रों के साथ पोस्ट करने में कुशल हों। यह मूल रूप से आपके स्थान और employer के आधार पर एक data entry job उपलब्ध अंशकालिक या पूर्णकालिक है।

आप ऐसी कई नौकरियों को ऑनलाइन पा सकते हैं।


Amazon Virtual Assistant

छोटे और बड़े Businesses जो Amazon पर बेचना चाहते हैं या इस e-commerce giant के माध्यम से अपने ऑनलाइन रिटेल का विस्तार करते हैं वे Amazon Virtual Assistants को नियुक्त करते हैं। यह नौकरी आम तौर पर fulltime होती है और आकर्षक salary के रूप में मिलती है।

हालाँकि, आप सीधे Amazon के लिए काम नहीं करेंगे। नौकरी में manufacturers और retailers से products खरीदना, बाजार अनुसंधान और आपके नियोक्ता के Amazon स्टोर खाते पर डेटा प्रविष्टि शामिल है।

आपको यह भी देखना होगा कि कितने products बेचे गए और यह सुनिश्चित करें कि आपके नियोक्ता के पास भविष्य के आदेशों को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक हैं और Amazon policies के अनुरूप हैं।

अंतिम शब्द :  

 Amazon से पैसे कमाने के तरीके: में आशा करता हु की आपको मेरी ये पोस्ट Amazon से पैसे कैसे कमाए  पसंद आयी होगी। घर से Amazon का ऑनलाइन काम दुनिया में कहीं भी रहने वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। Amazon के साथ काम करने का फायदा यह है कि आप ई-कॉमर्स दिग्गज का हिस्सा बन जाते हैं। Amazon के पास उन लोगों को भुगतान करने में एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा है जो इसके लिए काम करते हैं और साथ ही साथ जो अपने उत्पादों को बेचते हैं या स्थान आदेशों की मदद करते हैं।

कुशल व्यक्तियों के लिए, Amazon के लिए काम करना भी संभव है। जैसा कि कंपनी का व्यवसाय विस्तार करना जारी रखता है, उसे विभिन्न कॉल के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होती है - बुनियादी कॉल सेंटर और ग्राहक सेवा से लेकर डेटा विश्लेषण, इंटरनेट सुरक्षा और ई-कॉमर्स विशेषज्ञों जैसे जटिल।

Amazon ने retail e-commerce बाजार पर शासन करने का अनुमान लगाया है, आप भी इस iconic brand के साथ पर्याप्त पैसा कमा सकते हैं।


Post a Comment

और नया पुराने