12th Science के बाद क्या करें - Courses after 12th Science in Hindi

12th साइंस के बाद क्या करना चाहिए? अगर आप भी यह जानना चाहते है के 12th science maths ke baad kya kare या 12th science biology ke baad kya kare तो आप सही जगह पर आये हो जी है में आज आपको बताउगा की आपको  12th Science के बाद क्या करना चाहिए।


एक student को प्रत्येक चरण में सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए, खासकर अपनी class 10 की परीक्षा पूरी करने के बाद। जब वह इस level पर अपने career के बारे में स्पष्ट विचार रखता है, तो वह 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए सही समूह चुनने की स्थिति में होगा।

उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र इंजीनियर या डॉक्टर बनने का सपना देखता है, तो उसे 11 वीं कक्षा में admission पाने पर science group  का choose करना चाहिए।

12th Science के बाद क्या करें
12th Science के बाद क्या करें

12th Science के बाद क्या करें?

आमतौर पर, जब 12 वीं Science के बाद कैरियर के विकल्प की बात आती है, तो student को दो मुख्य श्रेणियों के तहत वर्गीकृत किया जा सकता है।

जिन्होंने Physics, Chemistry, और  Mathematics (PCM) के साथ 10 + 2 Science पूरा किया है और जिन्होंने  Physics, Chemistry और Biology (PCB) के साथ 10 + 2 Science पूरा किया है।


12वीं Science (PCM) के बाद क्या करे? (What to do after 12th Science PCM)

यदि आपने अपने उच्चतर माध्यमिक स्तर (higher secondary level) पर Physics, Chemistry, और Mathematics विषयों को लिया है, तो class 12 पूरा करने के बाद आपके पास अलग-अलग विकल्प होंगे।

याद रखें कि यदि आपको अच्छे colleges में प्रवेश की आवश्यकता है, तो आपको अपनी कक्षा 12 को सावधानीपूर्वक तैयार करना चाहिए ताकि आप अच्छा score कर सकें और आपके लिए प्रवेश प्रक्रिया Easy हो जाएगी।

आमतौर पर, engineering जैसे professional courses में प्रवेश पाने के लिए Students के बीच एक बड़ा  competition होता है, और जैसा कि आप जानते होंगे कि engineering 12 वीं में PCM  लेने वाले कई Students का मुख्य सपना है।

साथ ही, भारत में कई राज्य Engineering प्रवेश के लिए Entrance exams आयोजित नहीं करते हैं और यदि आप ऐसे राज्य से संबंधित हैं, तो आपका प्रवेश विशुद्ध रूप से आपकी कक्षा 12 के score के आधार पर होगा।

बेशक, यदि आपका सपना भारत में best engineering institutes में प्रवेश पाने का है, तो आपको general entrance exam देनी होगी। और , आपको अपनी कक्षा 11 से इन प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

Engineering के अलावा, 12 वीं के बाद PCM Students के लिए और कौन से विकल्प उपलब्ध हैं?

12th में Science (PCM) करने के बाद top courses जिन्हे आप पढ़ सकते  हे  

Architecture(B.Arch)

जैसा कि आप वर्तमान में बढ़ते real estate market से aware हो सकते हैं, architects बहुत मांग में हैं। architects बनने के लिए, आपको अपने कक्षा 12 science post-Bachelor of Architecture course PCM  के साथ करना होगा। इस कोर्स के लिए entrance test भारत में top institutes द्वारा आयोजित की जाती है।

यहाँ पर आपको Design, Construction, Building, कैसे बनाये जाते हैं इनकी पूरी जानकारी दी जाती है. 

Pharmacy(B.Pharma)

यदि आप भविष्य में अपनी खुद की Pharmacy स्थापित करने में रुचि रखते हैं, तो आप कक्षा 12 के बाद अपना Bachelor of Pharmacy course कर सकते हैं। न केवल आपका खुद का business, इस डिग्री के साथ, आप pharmaceutical companies में भी नौकरी पा सकते हैं।

इसके अलावा, आप अनुसंधान पदों के साथ-साथ फार्मा कंपनियों में भी पा सकते हैं। PCM और PCB दोनों उम्मीदवार फार्मेसी को अपने career के रूप में चुन सकते हैं।

B.Sc (Bachelor of Science)

BSc या Bachelor of Science एक स्नातक की डिग्री है जो इच्छुक candidates को Science में अपना कैरियर बनाना है। BSc course के लिए eligible होने के लिए, candidates को Science stream में बारहवीं कक्षा पूरा करना होगा।Indian universities और colleges में BSc पाठ्यक्रम की अवधि आमतौर पर तीन साल होती है।

BSc Physics, BSc Chemistry, BSc Mathematics, BSc Biology, और  BSc Computer Science जैसे BSc Courses हैं जिन्हे  Students अक्सर पढ़ते है!

BCA (Bachelors in Computer Application)

BCA computer languages की दुनिया में प्रवेश करने के इच्छुक candidates के लिए तीन साल का स्नातक डिग्री Course  है।  information technology (IT)  में career के साथ शुरुआत करने के लिए सबसे popular विकल्पों में से एक हैं , यह कोर्स आपको Computer की दुनिया और इसके applications के बारे में जानकारी देता है।


BCA का मूल पाठ्यक्रम आमतौर पर database management systems, operating systems, software engineering, computer architecture, web technology, and languages ​​like C, C ++, HTML, Java, PHP,  आदि भाषाओं पर जोर देता है।

Ethical hacking

Ethical hacking एक रोमांचक और ऑफ-बीट कैरियर की तरह लगता है, और यह वास्तव में है। एक नए युग की प्रकृति के साथ एक career, ethical hacking तेजी से technology में प्रगति के कारण students के लिए एक popular career विकल्प बन रहा है। 

Ethical hackers, अपने दुर्भावनापूर्ण समकक्षों (malicious counterparts) के विपरीत, computer systems की सुरक्षा को बाधित करने का प्रयास करते हैं, system faults में faults ढूंढते हैं। वे संवेदनशील जानकारी के leak को रोकने के लिए कंपनी की नेटवर्क सुरक्षा में किसी भी कमजोरियों को highlight करते हैं।

यह केवल computer geeks के लिए एक career नहीं है और आप सही logical thinking और technical skills होने पर एक full-time career विकल्प के रूप में Ethical Hacking के बारे में सोच सकते हैं।

Ethical hackers के रूप में, आप विभिन्न भूमिकाओं में काम कर सकते हैं, जैसे कि Network Security Engineer, Network Security Administrator, Penetration Tester, Security Consultant आदि।

Industrial Design

Design के कुछ उप-क्षेत्र हैं जिनमें एक science student की तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।Product Designers (Industrial Design का एक उप-क्षेत्र) mobile phones, Bluetooth headphones, smartwatches से लेकर wheelchairs, furniture और home appliances तक,  Product के Design और manufacture में शामिल हैं। 

फिर भी industrial design का एक अन्य application - Automobile Design  Automobile, जैसे cars, bikes और यहां तक कि buses के Design और manufacture से संबंधित है।

आप  manufacturing sector, research institutes, information technology companies और innovative products के Design से निपटने वाली कंपनियों में Product Designer या  Industrial Design Researcher के रूप में अवसरों का पता लगा सकते हैं। 

Automobile motors के लिए अवसर विभिन्न automotive firms, जैसे  General Motors, Honda, Tata Motors, आदि के research and development विभागों में बहुतायत में हैं।

Animation और Graphics

VFX, post-production, और CGI की बढ़ती मांग के कारण भारत में Animation sector तेज गति से बढ़ रहा है। जबकि Indian television और film industry में विदेशों से professionals के लिए ऐसी technologies को आउट सोर्स करने का एक लंबा इतिहास है, door-to-door content की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

Animation और Graphics के क्षेत्र में talented और competent professionals की मांग के परिणामस्वरूप इस करियर के लिए लोकप्रियता में वृद्धि हुई है। 

इस क्षेत्र के Professionals 3D animation, digital film-making, animation, VFX, multimedia production, graphic design, आदि के बारे में जानकारी हैं। अगर आपके पास मजबूत creative skills, सौंदर्य बोध (aesthetic sense), काम करने की क्षमता है तो आप इसमें एक रोमांचकारी करियर भी बना सकते हैं। computers और technology के साथ, और design और multimedia के लिए एक प्यार।

Defense (Army, Navy and Air force)

देशभक्ति का जज्बा, देश की सेवा करने का जज्बा और चुनौतियों से निपटने का अभियान, सभी एक ही करियर की ओर इशारा करते हैं, Defense. सबसे प्रतिष्ठित और विस्मयकारी career में से एक माना जाता है, रक्षा बाहरी खतरों के खिलाफ देश की सुरक्षा की backbone है। 

रक्षा कर्मी शांति अभियानों और मानवीय कार्यों का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं। किसी भी देश की रक्षा की तीन प्राथमिक शाखाएँ हैं, अर्थात्, Army, Navy और Air force। आप तीनों में से किसी एक में सेवा करना चुन सकते हैं और अपनी पसंद के आधार पर विभिन्न प्रवेश और प्रशिक्षण प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।


भारतीय सेना विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का अवसर प्रदान करती है, जैसे Air Defense, Combat Unit, Engineering और  IT Unit, Army Services Corp, Education, आदि। Navy एक को कार्यकारी, engineering, medical, electrical, और educational में काम करने की अनुमति देती है। Air Force में अवसरों में  flying branch, technical branch, या  ground duty branch ब्रांच में काम करना शामिल है।


अन्य विकल्प उपलब्ध हैं: आप अपनी कक्षा 12 के बाद अन्य कोर्स भी कर सकते हैं और वे हैं:

  • LLB (Bachelor of Law)
  • Education/ Teaching Courses
  • Diploma Courses
  • Management Courses
  • Designing Courses
  • Hotel Management
  • Film Courses
  • Travel और Tourism Courses

12वीं Science (PCB) के बाद क्या करे? (What to do after 12th Science PCB)

PCB लेने से पहले, check कर लें कि क्या आप बिना किसी समस्या के biology  को संभाल सकते हैं। कुछ students को आमतौर पर mathematics में कठिनाई होती है और केवल इसी कारण से PCB में जाना पड़ता है।

लेकिन, यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि आपको biology  और botany में वास्तविक रुचि है। सिर्फ इसलिए कि आपके माता-पिता आपको Medical के लिए जाना चाहते हैं, PCB नहीं लेते हैं, लेकिन course में आपकी सच्ची रुचि की पहचान करें।

Medical: जैसा कि आप जानते हैं, Medical उनके 10 + 2 पीसीबी के बाद उम्मीदवारों द्वारा चुना गया मुख्य क्षेत्र है। लेकिन, MBBS के अलावा, आपके पास अन्य विकल्प भी हैं 

12th में Science (PCB) करने के बाद top courses जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

Botany (वनस्पति विज्ञान)

यह biology की एक अच्छी तरह से स्थापित शाखा है जिसमें पौधों, उनकी संरचना, प्रक्रियाओं, विकास आदि का अध्ययन शामिल है। botany के क्षेत्र में, नई प्रजातियों की खोज के लिए research और observation किया जाता है,विभिन्न organisms के साथ पौधों की पारस्परिक क्रिया का अध्ययन किया जाता है। । पर्यावरण, पौधों का आनुवंशिक गठन (formation ) आदि।

Botany की डिग्री के साथ, आप landscape industries, natural resource centers, environmental consulting, या एक researcher, teacher/professor, taxpayer, horticulturist, a nursery manager, और environmental consultant के रूप में काम कर सकते हैं।

Zoology (प्राणि विज्ञान)

इस exciting field में जानवरों के साम्राज्य का अध्ययन शामिल है। Zoologists विभिन्न प्रजातियों की संरचनाओं, जीवन प्रक्रियाओं ( life processes), आनुवंशिकी (genetics), शरीर विज्ञान(physiology), वर्गीकरण विज्ञान (taxonomy) और अपने प्राकृतिक आवासों के साथ-साथ प्रयोगशालाओं में animal के बारे में विस्तार से बातचीत करते हैं।

Zoology में एक डिग्री के साथ, आप एक शोधकर्ता (researcher), पशु ब्रीडर, वन्यजीव पुनर्वासक (wildlife rehabilitator), वन्यजीव जीवविज्ञानी (wildlife biologist), चिड़ियाघर क्यूरेटर (zoo curator), संरक्षणवादी (conservationist), स्कूलों और कॉलेजों में teacher/professor आदि के रूप में काम पा सकते हैं।

Microbiology (कीटाणु-विज्ञान)

यह बैक्टीरिया, कवक, वायरस आदि जैसे रोगाणुओं और मनुष्यों, जानवरों, पौधों और पर्यावरण में अन्य जीवों के साथ उनकी बातचीत का अध्ययन है। Microbiologists research और जांच करते हैं कि विभिन्न सूक्ष्मजीव (microorganisms ) हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं।

 इसमें विभिन्न उप-क्षेत्र शामिल हैं जैसे कि virology, bacteriology, parasitology, mycology, आदि।

विशिष्ट रोजगार के अवसरों में नैदानिक शोधकर्ता (clinical researcher), research scientist, lab technician, quality control, pharmaceuticals में काम करना, स्वास्थ्य क्षेत्र, खाद्य उद्योग, breweries, distilleries, कृषि, आदि शामिल हैं।

Environmental Science (पर्यावरण विज्ञान)

Environmental Science वर्तमान दुनिया में एक आवश्यक क्षेत्र है और इसमें environment के physical, chemical, और  biological घटकों का अध्ययन और उनकी बातचीत शामिल है। 

Environmental Science global warming, ओजोन रिक्तीकरण (ozone depletion), अपशिष्ट प्रबंधन(waste management), जल प्रदूषण आदि जैसे environmental मुद्दों की जांच करते हैं और इन मुद्दों से कैसे निपटा जा सकता है।

विभिन्न industries जैसे खानों, जल-उपचार संयंत्रों, उर्वरक संयंत्रों (fertilizer plants), आदि और विभिन्न सरकारी विभागों और agencies जैसे वानिकी (forestry), प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (pollution control board), कृषि, आदि द्वारा अनुसंधान और अन्य भूमिकाओं के लिए Environmental scientists को काम पर रखा जाता है।

Bioinformatics (जैव सूचना विज्ञान)

यह क्षेत्र biology, computer science, और information technology को एक साथ जोड़ता है। इस क्षेत्र के Professionals जैविक डेटा के विश्लेषण के लिए उपकरणों और तकनीकों के विकास और उपयोग पर काम करते हैं।

उदाहरण के लिए, एक bioinformatics professional biomedical और pharmaceutical अध्ययन से डेटा तक पहुँचने और विश्लेषण के लिए software विकसित कर सकता है।

आप इस क्षेत्र से स्नातक होने के बाद bioinformatics  विश्लेषक या pharmaceutical और biotechnology companies, healthcare organizations, pharmaceuticals और research agencies के साथ एक डेवलपर के रूप में काम कर सकते हैं। आप एक नैदानिक अनुसंधान सहयोगी, जैव विश्लेषक या मेडिकल कोडर के रूप में भी काम कर सकते हैं।

Biotechnology (जैव प्रौद्योगिकी)

यह एक ऐसा क्षेत्र है जो biology और technology को जोड़ता है। यह industrial प्रक्रिया में कोशिकाओं (cells ) और जीवाणुओं (bacteria ) जैसे जीवित जीवों का उपयोग करता है। 

हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए Biotechnology professionals विभिन्न क्षेत्रों में काम करते हैं, जिसमें cleaner और सुरक्षित ईंधन विकसित करना, फसल की पैदावार में सुधार, खाद्य पदार्थों के उत्पादन में सुधार, घातक बीमारियों से निपटने के लिए दवाओं का विकास करना आदि शामिल हैं।

आप pharmaceuticals, healthcare, genetics या clinical research में जा सकते हैं। कृषि, पशुपालन, पोषण, सौंदर्य प्रसाधन (cosmetics), समुद्री जैव प्रौद्योगिकी (marine biotechnology), पर्यावरण संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन आदि के क्षेत्र में कई सरकारी और निजी उद्योग Biotechnology में डिग्री वाले candidates को नियुक्त करते हैं।

Food and Agriculture (खाद्य और कृषि)

यह एक विस्तृत डोमेन है जिसमें biological और chemical प्रक्रियाओं की समझ से संबंधित विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं जो पौधों, डेयरी और भोजन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। इसमें खाद्य विज्ञान और technology, कृषि विज्ञान, बागवानी, डेयरी प्रौद्योगिकी, agricultural engineering आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

इनमें से प्रत्येक Career के लिए Career मार्ग और अवसर बहुत अधिक हैं। कुछ आम लोगों में  Process Development Scientist, Product Development Scientist, Agriculture Consultant, Agriculture Manager, Research और  Development आदि शामिल हैं।

 अन्य अवसर किसी विशेष Career के लिए विशिष्ट होते हैं, जैसे कि horticulturist, floriculturist, food technologist, dairy technologist, soil scientist, plant scientist, animal nutritionist, आदि।

अन्य विकल्प उपलब्ध हैं:

  • BAMS – Ayurveda
  • BHMS – Homeopathy
  • BUMS – Unani BDS – Dental Sciences
  • B. Sc and AH – Veterinary Science
  • Bachelor of Physiotherapy
  • Microbiology
  • Biotechnology
  • Biochemistry
  • Nursing
  • Agricultural field
  • Environmental sciences
  • Occupational Therapy
  • Fisheries Sciences
  • Audiology
  • Speech and language pathology
  • Radiography
  • Rehabilitation therapy

अंतिम शब्द: 

12th साइंस के बाद क्या करना चाहिए? में उम्मीद करता हु की आपको 12th Science के बाद क्या करें मेरा post पसंद आया होगा। 

Student को अपने स्वयं के हितों और future के career के goals  के बारे में फैसला करना चाहिए और तदनुसार न केवल उनकी कक्षा 10 के बाद बल्कि कक्षा 12 के बाद भी सही कैरियर का चयन करना चाहिए।

Post a Comment

और नया पुराने